संविदा शिक्षक 3 – हिन्दी भाषा पाठ्यक्रम

हिन्दी भाषा – 30 प्रश्न

(अ) भाषायी समझ/अवबोध

भाषायी समझ/ अवबोध के लिए दो अपठित दिए जाएॅ जिसमे एक गद्श (नाटक/ एकांकी/ घटना/ निबंध/
कहानी/ आदि से) तथा दूसरा अपठित पद्य के रूप मे हो, इस अपठित में से समझ/अवबोध, व्याख्या, व्याकरण
एवं मौखिक योग्यता से संबंधित प्रश्न किए जाएॅ। गद्यांश साहित्यक/वैज्ञानिक/सामाजिक समरसता/तात्कालिक
घटनाओं पर आधारित हो सकते हैं।

(ब) भाषायी विकास हेतु निर्धारित शिक्षा शास्त्र

भाषा सीखना और ग्रहणशीलता , भाषा शिक्षण के सिद्धान्त
भाषा शिक्षण में सुनने, बोलने की भूमिका, भाषा के कार्य, बच्चे भाषा का प्रयोग कैसे करते हैं
मौखिक ओर लिखित अभिव्यक्ति अन्तर्गत भाषा सीखने मे व्याकरण की भूमिका
भाषा शिक्षण में विभिन्न स्तरों के बच्चों की चुनौतियाॅ, कठिनाइयाॅ, त्रुटियाॅ एवं क्रमबद्धता
भाषा के चारों कौशल (सुनना, बोलना, पढना, लिखना) का मूल्यांकन
कक्षा मे शिक्षण अधिगम सामग्री, पाठ्यपुस्तक, दूरसंचार (दश्य एवं श्रव्य) सामग्री, बहुकक्षा स्रोत, पुनः शिक्षण

Questions