संविदा शाला शिक्षक चयन परीक्षा – Samvida Shala Shikshak

संविदा शाला शिक्षक के लिए तैयारी आज अभी से ही प्रारम्भ कर दें परीक्षा की तिथि घोषित होने के 1 माह बाद परीक्षा हो सकती है
Samvida Shala Shikshak Exam फरवरी 2018 में संभावित परीक्षा कार्यक्रम घोषित हो सकता है,

अतिथि शिक्षकों को मिलेगा लाभ 
संविदा शिक्षक चयन परीक्षा में अतिथि शिक्षकों के लिए 25 प्रतिशत पद आरक्षित रहेंगे इसके अलावा उन्हें अनुभव के अंक भी दिए जाएंगे जिन्हें जोड़कर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।
MP Samvida संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 की ऐसे करें तैयारी:
जानकारों के अनुसार संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा की तिथि फरवरी में घोषत होने की संभावना है। इसलिए पढाई अभी से प्रारम्भ कर दें परीक्षा की तिथि घोषित होने के 1 माह बाद परीक्षा हो सकती है, आप अपनी पढाई के साथ साथ  online exam test series को भी परीक्षा की तैयारी मै शामिल अवश्य करें

शुल्क परीक्षा शुल्क अनारक्षित वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए 500 रुपए।
– अनुसूचित जाति एवं जनजाति /अन्य पिछड़ा वर्ग एवं निशक्त जन अभ्यार्थियों के लिए 250 रुपए।
– वहीं सीधी भर्ती बैकलॉग के लिए कोई शुल्क नही लिया जावेगा।
– ऑनलाईन आवेदन कियोस्कक के माध्याम से भरने वाले आवेदक को mponline का पोर्टल शुल्कन 70 रूपयें अतिरिक्ति होगा

ये हैं खास बातें :
व्यापम परीक्षा को दो पाली में होगी.  अनुचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मींदवार को डीएड व बीएड  में छूट दी जा सकती है। ऐसे अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति उम्मी‍दवार जिन्होंने डीएड एवं बीएड नहीं किया है वो भी संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा वर्ग 1 2 3 के फार्म भर सकेंगे।
अन्य उम्मीदवारों के लिए बीएड एवं डीएड अनिवार्य कर दिया गया है ।
लगभग 45000 पदों पर होगी संविदा शाला शिक्षकों की भर्ती परीक्षा होगीं

Samvida संविदा शाला शिक्षक वर्ग 1,2,3 की भर्ती परीक्षा ऑनलाईन कराई जानी है। लगभग 2 से तीन माह तक चल सकती है संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा।
Samvida संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा में ऐसे उम्मीदवार जिनकी पढ़ाई अभी रनींग चल रही है वो ये भर्ती परीक्षा के पात्र नहीं होंगे।
इसका मतलब ये है अन्य वर्ग के उम्मीदवार जो जिनका बीएड एवं डीएड की परीक्षा होनी बाकी है वो अपात्र माने जाएंगे। ऐसे में हजारों उम्मीदवार का सपना टूट सकता है जो अभी द्वतीय वर्ष की तैयारी कर रहे है।

MP Samvida संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 Grade 1, 2, 3 :
हाल ही में महिलाओं को सरकार की तरफ से नये साल पर विशेष आरक्षण दिया जा रहा है। जिसके तहत 50 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए रहेंगे।
Samvida भर्ती सौ दिन के अनुभव पर ही बोनस अंक देने की तैयारी कर रही है सरकार।
करीब 12 लाख उम्मीकदवार देंगे संविदा शाला शिक्षक की भर्ती परीक्षा ।
मध्य प्रदेश के बाहार के उम्मीदवारों को निराशा हाथ लग सकती है इस बार सिर्फ मध्य प्रदेश के उम्मीरदवारों को ही मौका दिया जा सकता है।
ऐसे मिलेंगे बोनस अंक:
मध्य प्रदेश शासन अब दिन के हिसाब से बोनस अंक देने वाली है 100 से 1 वर्ष तक 5 अंक निर्धारित है। – 200 से 2 वर्ष तक 10 अंक एवं उसके बाद के अतिथि शिक्षकों को 15 अंक दे सकती है।
MP Samvida संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 में खास:
सबसे ज्यातदा लगभग 5-6 लाख उम्मीदवार सविंदा शाला भर्ती परीक्षा वर्ग 3 में शामिल हो सकते है।
मध्य प्रदेश शासन ने परीक्षा में आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने अपना आधार अपडेड नहीं किया है वो जल्द ही अपना आधार अपडेट कर ले । अन्यथा उन्हे परीक्षा फ़ार्म भरने में परेशानी का सामना करना पढ सकता है।

Samvida शाला शिक्षक वर्ग 3 हेतू न्यूनतम योग्यता स्नातक 50 प्रतिशत के साथ उत्तीेर्ण होनी आवश्यक है । एवं साथ में बीएड एवं डीएड भी अनिवार्य है । अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को डीएड व बीड में छूट दी जा सकती  है।

Samvida संविदा शाला शिक्षक वर्ग 2 के लिए न्यूएनतम योग्यवता स्नातक 50 प्रतिशत के साथ उत्तीर्ण होनी आवश्य क है । साथ में बीएड एवं डीएड भी अनिवार्य है । अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीवदवार को डीएड व बीड में छूट दी जा सकती  है।

Samvida संविदा शाला शिक्षक वर्ग 1 के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातकोत्तर 50 प्रतिशत के साथ उत्तीर्ण होनी आवश्य्क है । साथ में बीएड एवं डीएड भी अनिवार्य है । अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को डीएड व बी एड में छूट दी जा सकती  है।

Comments

error: Content is protected !!
WhatsApp जानकारी प्राप्त करें