कम्प्यूटर प्रवीणता प्रमाणन टेस्ट CPCT

COMPUTER PROFICIENCY CERTIFICATION TEST (CPCT)

जो अभ्यर्थी वर्तमान समय में राज्य सरकार से संबंधित किसी भी नौकरी में फार्म डाल रहे हैं उन्हें सीपीसीटी (कम्प्यूटर प्रवीणता  प्रमाणन टेस्ट) दक्षता जरूरी कर दी गई है।

लागू करने का कारण
पीईबी सूत्रों की मानें तो नई सरकारी नौकरियों में आने वाले ज्यादातर अभ्यर्थी अच्छे पढ़े-लिखे होने के बावजूद हिंदी-अंग्रेजी टाइपिंग की दक्षता में खरे नहीं उतर रहे हैं। सरकारी विभाग बोझ स्वरूप उन कर्मचारियों को ढो रहे हैं। इस तरह के कर्मचारियों को निकाला जा नहीं जा सकता इसलिए आने वाले आवेदनों में सीपीसीटी अनिवार्य कर दिया गया है।

दो साल की वैधता
ऑनलाइन होने वाले इस टेस्ट में वे सभी भाग ले सकेंगे, जिन्होंने किसी भी बोर्ड से हायर सेकंडरी परीक्षा पास कर ली है और उम्र 18 साल से ज्यादा है। सीपीसीटी के स्कोर कार्ड की वैधता दो साल तक रहेगी। यह उन सभी लोगों के लिए जरूरी होगा, जो सरकार से मान्य किसी भी संस्था से एक साल के डिग्री-डिप्लोमा कोर्स कर चुके हैं।

50 फीसदी नंबर जरूरी
सीपीसीटी में 50 फीसदी नंबर लाना जरूरी है। दो घंटे के इस टेस्ट में 15-15 मिनट का हिंदी-अंग्रेजी का टाइपिंग टेस्ट होगा। 75 ऐसे प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनके उत्तर केवल हां या न में देना है। हिंदी-अंग्रेजी भाषा में होने वाले इस टेस्ट में ऋणात्मक अंकन नहीं होगा।मध्यप्रदेश में वर्षों पूर्व टाइपिंग परीक्षा खत्म हो चुकी है। अब इसके बदले सीपीसीटी (कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी सर्टिफिकेशन टेस्ट) चालू हो गया है। प्राइवेट नौकरियों में भी इसे कंप्यूटर नॉलेज के रूप में मान्य किया जाएगा।

660 रुपए रजिस्ट्रेशन शुल्क
सीपीसीटी परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको ऑनलाइन के किसी भी पोर्टल पर जाकर 660 रुपए रजिस्ट्रेशन शुल्क अदा करनी होगी। विभाग द्वारा साल में 6 बार परीक्षाएं ली जाएंगी। जो प्रति दो महीने में होंगी। इस टेस्ट में हिस्सा लेने वाले आवेदक अधिक जानकारी के लिए सीपीसीटी की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

आप COMPUTER PROFICIENCY CERTIFICATION TEST (CPCT) सीपीसीटी (कम्प्यूटर प्रवीणता  प्रमाणन टेस्ट ) की तैयारी हमारी वेव साइट www.mponlineexam.in  पर कर सकते है,

Comments

error: Content is protected !!
WhatsApp जानकारी प्राप्त करें